SPG Training: कैसी होती हे SPG की Training?

SPG Training हेलो नमस्कार दोस्तों , जैसा कि हम सभी जानते हैं, भारत में अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग फोर्सेस का गठन किया गया है और इनमें से एक फोर्स है एसपीजी फोर्स, जिसका मुख्य कार्य बड़े राजनीतिक नेताओं और प्रधानमंत्रियों की सुरक्षा करना होता है। लेकिन कई लोगों को इस एसपीजी फोर्स के बारे में जानकारी नहीं होती, जैसे कि कैसी होती हे SPG की Training? और इसमें शामिल होने का तरीका क्या है।

अगर आपको भी SPG TrainingSPG Meaning in hindi और SPG Join Kaise Karen इत्यादि के बारे मे कोई भी जानकारी नहीं है, इसमें कैसे शामिल हों के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप इस लेख को ध्यान से पढ़ सकते हैं। हम विस्तार से एसपीजी फोर्स के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

कैसी होती हे SPG की Training?

एसपीजी का चयन प्रक्रिया इतनी कठिन होती है कि आम सैनिक को चुनना मुश्किल हो जाता है। यहां सिर्फ वे उम्मीदवार ही चयनित होते हैं, जो पहले से ही किसी विशेष फोर्स में कार्यरत रह चुके होते हैं और जिनके पास पूर्व अनुभव भी होता है।

इन उम्मीदवारों को वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग दी जाती है जैसे कि यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस एजेंट्स को दी जाती है। इस ट्रेनिंग के दौरान जवानों को फिट, सतर्क और टेक्नोलॉजी में पूर्णता तक तैयार किया जाता है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद, उन्हें तीन महीने तक परीक्षण के तहत निगरानी में रखा जाता है।

इस अवधि में साप्ताहिक परीक्षा भी आयोजित की जाती है। जो भी प्रोबेशन अवधि में असफल होते हैं, उन्हें अगले बैच में एक और मौका दिया जाता है और अगर वे फिर भी इसे पारित नहीं कर पाते हैं, तो उन्हें मूल यूनिट में वापस भेज दिया जाता है।

एसपीजी के सदस्यों को नियमित रूप से एक ड्यूटी से दूसरी ड्यूटी में भेजा जाता है। एसपीजी के सदस्यों को अधिकांश समय एक ही यूनिट में ठहरने की अनुमति नहीं होती।

SPG की ट्रेनिंग कितने समय की होती है?

ट्रेनिंग 3 महीने की होती है जिसमें साप्ताहिक टेस्ट होता है. यदि आप दो साप्ताहिक टेस्ट उत्तीर्ण नहीं कर पाते हैं तो आपको आपके पैतृक पद पर वापस भेज दिया जाता है। एसपीजी कमांडो के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास है। नोट कोई भी अधिकारी एसपीजी में केवल तीन वर्ष तक ही रह सकता है।

SPG कमांडो को कैसे प्रशिक्षित किया जाता है?| How are SPG commandos trained?

शुरुआती तीन महीनों के लिए, कर्मियों को सशस्त्र और निहत्थे युद्ध और निशानेबाजी में प्रशिक्षित किया जाता है। ‘एक गोली, एक आदमी’ – यह विभिन्न प्रकार के हथियारों में सटीकता का अपेक्षित स्तर है। इसी प्रकार सभी प्रकार के विस्फोटकों और विस्फोटक उपकरणों, उनकी घातकता और उन्हें निष्क्रिय करने के तरीकों का ज्ञान भी है

किस कमांडो की ट्रेनिंग सबसे कठिन होती है?| Which commando has the toughest training?

गरूर कमांडो { garur commando} की ट्रेनिंग इतनी कठिन होती है कि एक पूर्ण गरूर बनने में लगभग 3 साल लग जाते हैं!

कैसी होती हे SPG की Training?

यूट्यूब वीडियो देखने के लिये यहाँ क्लिक करे!

यहाँ देखिये सभी जानकारी

Leave a Comment