SPG Full Form in Hindi| एसपीजी क्या है, और SPG Join कैसे करे?

SPG Kya Hai | एसपीजी क्या है | SPG Full Form | एसपीजी फुल फॉर्म | Full Form Of SPG in Hindi | SPG Full Form in Hindi | SPG Meaning in hindi| What is एसपीजी?|SPG Full Form in Hindi & English & Histor| SPG Security kya hai (full form), Guard Salary, Weapon, Recruitment Process, SPG commando salary प्रधानमंत्री की सिक्योरिटी कौन करता करता हैं| कैसे करता हैं.एसपीजी कमांडो सैलरी, एसपीजी कमांडो का फुल फॉर्म, एसपीजी कमांडो कैसे बने?

SPG Full Form: हेलो नमस्कार दोस्तों , जैसा कि हम सभी जानते हैं, भारत में अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग फोर्सेस का गठन किया गया है और इनमें से एक फोर्स है एसपीजी फोर्स, जिसका मुख्य कार्य बड़े राजनीतिक नेताओं और प्रधानमंत्रियों की सुरक्षा करना होता है। लेकिन कई लोगों को इस एसपीजी फोर्स के बारे में जानकारी नहीं होती, जैसे कि यह क्या होता है और इसमें शामिल होने का तरीका क्या है।

अगर आपको भी SPG ke Full Form, SPG Meaning in hindi और SPG Join Kaise Karen इत्यादि के बारे मे कोई भी जानकारी नहीं है, इसमें कैसे शामिल हों के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप इस लेख को ध्यान से पढ़ सकते हैं। हम विस्तार से एसपीजी फोर्स के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

Contents

एसपीजी के फुल फॉर्म क्या होता है – SPG Full Form in Hindi

एसपीजी के फुल फॉर्म हिंदी भाषा मे “विशेष सुरक्षा दल” या फिर “स्पेशल् प्रोटेक्शन् ग्रुप्” होता है जबकि अंग्रेजी भाषा मे SPG Ke Full Form “Special Protection Group” होता है। और यह एक प्रकार का स्पेशल फोर्स हैं जिसका मुख्य कार्य भारत के प्रधानमंत्री राष्ट्रपति और उनके परिवार के लोगों की सुरक्षा करना होता है।

SPG Full Form : Special Protection Group

SPG Full Form in English – Special Protection Group होता है.

S – Special
P – Protection
G – Group

एसपीजी Full Form in Hindi – स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (Special Protection Group) जिसका हिंदी फुल फॉर्म विशेष सुरक्षा दल होता है. जो भारत के प्रधान मंत्री और वीआईपी व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान करता है.

  • एस – विशेष
  • पी – संरक्षण
  • जी – समूह
Postएसपीजी (SPG)
SPG Full FormSpecial Protection Group
SPG Full Form in hindiविशेष सुरक्षा दल (स्पेशल् प्रोटेक्शन् ग्रुप्)
एसपीजी के गठनभारत सरकार द्वारा 26 दिसंबर 1985 को इस फोर्स को गठित किया गया था।
एसपीजी के मुख्य सुरक्षा कार्यप्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति और उनके परिवार के सदस्य के सुरक्षा कार्य
SPG Official Websitehttps://spg.nic.in/

आप सभी को यह पता होगा की हर शब्द के कई सारे मतलब होते हे वैसे ही SPG के फुल फ्रॉम कई सारे अलग हे और उसका मतलब भी भिन्न होता हे! जिसकी सभी जानकारी निचे हमने दी हे !

SPG full formCategory
Sarong Party GirlsFunnies
Self-Propelled GunMilitary
Sequence Password GeneratorCyber & Security
Simon Property Group, Inc.NYSE Symbols
Society for the Propagation of the GospelSocieties.
Software Process GroupMilitary
Software Product GroupGeneral Business
South Park GameSports
Special Patrol GroupMilitary
Special Performance GroupUnclassified
Spelling, Punctuation, and GrammarLiteracy
SpongePhysiology
Sprint GlossaryFile Extensions
Standard Procedure GuideGeneral Computing
Starwood Preferred GuestGeneral Business.
Strategic Product GroupGeneral Business
Study Planning GuideUniversities
Submersible Pressure GaugeOcean Science
Supplementary Planning GuidanceMilitary
Sync Pulse GeneratorElectronics

एसपीजी क्या है (SPG Kya Hai)

एसपीजी एक खास प्रकार की सुरक्षा बल है जो खासकर भारतीय राजनीतिक हस्तियों जैसे वर्तमान प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और पूर्व प्रधानमंत्री के सुरक्षा का ध्यान रखती है। इन कमांडों का मुख्य उद्देश्य उन विशेष व्यक्तियों की सुरक्षा और रक्षा होती है। ये वीर जवान विशेष और अद्वितीय प्रशिक्षण प्राप्त करके तैयार किए जाते हैं और उन्हें अपनी जिम्मेदारी के तहत कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। एसपीजी बल का मुख्य कार्य उन स्थानों की सुरक्षा होती है जहां अत्यंत महत्वपूर्ण व्यक्तियाँ रहती हैं और उनके परिवार के सुरक्षित रहने का पूरा ख्याल रखा जाता है।

कौन होते हे SPG कमांडों ?

अगर आपको भी एसपीजी क्या है इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक एक प्रकार के स्पेशल कमांडो फोर्स होते हैं जो खासतौर पर बड़े-बड़े राजनीति हस्तियों जैसे भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और साथ मे पूर्व प्रधानमंत्री एवं उनके परिवारों के सुरक्षा प्रदान करने के लिए जिम्मेदारी होता है।

क्या हे एसपीजी (SPG) का इतिहास|एसपीजी की स्थापना कब हुई

एसपीजी की स्थापना 26 दिसंबर 1985 को हुई थी, जब इंदिरा गांधी की हत्या हो गई थी। भारतीय संविधान के एक विधान के अनुसार, यह संगठन उन व्यक्तियों की सुरक्षा का ध्यान रखता है जो भारतीय प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति और उनके परिवार के सदस्य होते हैं। एसपीजी का प्रमुख उद्देश्य अपने देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

एसपीजी (SPG) बनने के लिए आवश्यक योग्यता

अगर आप भी एसपीजी बनने के लिए सोच रहे हैं, और इसके योग्यता/पात्रता मापदंडो के बारे मे जानना चाहते हैं तो इसके बारे मे विस्तार पूर्वक जानकारी निचे दिया गया है।

  • एसपीजी कमांडो बनने के लिए योग्यता मापदंड के तौर पर आपको पैरामिलिट्री फोर्स में भर्ती होने के लिए जिन योग्यता मापदंडों की आवश्यकता होता है उन्हें हीं फॉलो करने की आवश्यकता है।
  • जैसे कि आपका भारत देश के किसी भी राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। और साथ में आपकी शिक्षा दीक्षा कम से कम 10वीं और 12वीं कक्षा तक होना जरूरी है।
  • और इन सब के अलावा आपकी हाइट और शारीरिक रूप से आपका फिट होना भी अति आवश्यक है उसके बाद हीं आप पैरामिलिट्री फोर्स जैसे की सीआरपीएफ बीएसएफ इत्यादि ज्वाइन करने के योग्य होते हैं।

एसपीजी ज्वाइन कैसे करें (SPG Join Kaise Karen)| How To Become SPG Commando

यहाँ हमने निचे एसपीजी ज्वाइन कैसे करें? (SPG Join Kaise Karen) जिसकी सभी जानकारी निचे दी हे !

एसपीजी फोर्स में शामिल होने की प्रक्रिया थोड़ी अलग होती है। यह किसी भी अन्य सैन्य बल की तरह सीधी भर्ती नहीं करती है। इसमें, उम्मीदवारों की चयनित सेवाओं में से जैसे कि भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), के अधिकारियों की भर्ती होती है।

इसके बाद, एसपीजी में जवान एक वर्ष से अधिक समय तक सेवा करते हैं और फिर वे ग्रुप बदल जाते हैं। उम्मीदवारों को एसपीजी में शामिल होने से पहले आमतौर पर स्पेशल फोर्स में कार्य करने का अनुभव होता है, हालांकि चुने गए उम्मीदवारों को वर्ल्ड-क्लास ट्रेनिंग प्राप्त करनी पड़ती है। यह वोही ट्रेनिंग है जो यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस एजेंट्स को प्रदान की जाती है और जिसमें जवानों को फिट, चौकस और टेक्नोलॉजी में पूरी तरह सिखाया जाता है।

SPG के Salery और मिलने वाले सुविधायें| एसपीजी कमांडो सैलरी

एसपीजी फाॅर्स अलग-अलग पदों के लिए भर्ती करती है और इन पदों के लिए विभिन्न प्रकार की सैलरी निर्धारित की जाती है। इसके अलावा, सातवें वेतन आयोग के मानदंडों के अनुसार, एसपीजी कमांडो की शुरुआती सैलरी 84,236 रुपये प्रति माह से शुरू होती है और इसे बाद में 239,457 रुपये तक बढ़ाया जाता है।

और इसके अलावा भी रहने, खाने, परिवहन से आने जाने की अन्य विभिन्न प्रकार की अन्य सरकारी सुविधाएं प्रदान किया जाता है।

अच्छी सैलरी के अलावा एसपीजी कमांडो को साल भर में कई छुट्टियां भी दी जाती है। इसके अलावा उनका पीएफ और टीडीएस भी कटता है ताकि भविष्य में उन्हें रिटायरमेंट के बाद अच्छे पैसे प्राप्त हो। 

इसके अलावा इन्हें रेलवे में मुफ्त यात्रा का प्रावधान भी है, साथ ही प्रधानमंत्री के साथ रहने के कारण इनके खाने पीने की व्यवस्था और उनका खर्चा गवर्नमेंट के कोटे से कटता है।

एसपीजी (SPG Security) क्या हैं (full form, Salary) | प्रधानमंत्री की सुरक्षा कैसे की जाती हैं?

दुनिया भर में हर देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए एक विशेष एजेंसी को काम पर लगाया जाता है। हमारे देश के प्रधानमंत्री, श्रीमान नरेंद्र मोदी जी की सुरक्षा एसपीजी (SPG) के द्वारा संभाली जाती है। एसपीजी में केवल योग्य और काबिल लोगों को भर्ती किया जाता है जो विभिन्न परीक्षाओं को पास करते हैं।

इसका कारण यह है कि एसपीजी भारतीय प्रधानमंत्री की सुरक्षा से जुड़ी हुई होती है और इसलिए उसके लिए चयनित होने से पहले अभ्यर्थियों को सभी परीक्षाओं में सफल होना होता है। तो यह था एसपीजी का अर्थ और महत्व।

एसपीजी सुरक्षा (SPG Security)

SPG full formस्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप  
सिद्धांतबहादुरी, समर्पण, सिक्योरिटी  
निर्मित8 अप्रैल, 1985  
कुल कर्मचारी:  3000
सालाना Salery429.05 करोड़  
देशभारत
हेड क्वार्टरनई दिल्ली  
डायरेक्टरअरुण कुमार सिन्हा  
वेबसाइट  Spg.nic.in
कामस्पेशल लोगों को सिक्योरिटी देना  

एसपीजी सुरक्षा क्या है?: SPG Security kya hai

वैसे तो भारत के प्रधानमंत्री के सुरक्षा का ध्यान एसपीजी सेना पर होता है, जिसका मतलब यह नहीं है कि वे केवल प्रधानमंत्री की सुरक्षा करती हैं। इसके अतिरिक्त, भारत में कई ऐसे लोग हैं जो एसपीजी सुरक्षा के लाभ उठाते हैं। पूर्व प्रधानमंत्री के साथ-साथ उनके परिवार के भी सुरक्षा का ध्यान एसपीजी रखती है। हालांकि, पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार के इस्तेमाल करने या न करने का फैसला उन पर छोड़ दिया जाता है। कुछ वीआईपी नेताओं को भी जरूरत पड़ने पर सुरक्षा प्रदान की जाती है और जब उनकी जरूरत खत्म होती है, तो उनसे एसपीजी सुरक्षा हटा दी जाती है।

एसपीजी सिक्योरिटी क्यों दी जाती है?

हमारे देश के प्रधानमंत्री देश के लिए वास्तविक महत्वपूर्णता रखते हैं। वे हमेशा देश के हित में सोचते हैं और उसके लिए काम करते हैं। कई बार देश के दुश्मनों द्वारा प्रधानमंत्री की हत्या की योजना बनाई जाती है, लेकिन उन्हें इस तरह के लोगों से बचाने के लिए उन्हें एसपीजी सिक्योरिटी की सुरक्षा प्रदान की जाती है। इससे प्रधानमंत्री को किसी भी संभावित हमले को रोका जा सकता है और उनकी सुरक्षा की गारंटी दी जा सकती है।

एसपीजी सिक्योरिटी में शामिल होने वाले जवानों को पहले से ही यह बताया जाता है कि उनका प्रथम कर्तव्य प्रधानमंत्री की सुरक्षा करना है। चाहे वह अपनी जान की परवाह करते हुए उनकी सुरक्षा करें या फिर दुश्मन को क्षति पहुंचाने के लिए कोशिश करें।

वर्तमान में एसपीजी सिक्योरिटी किसे दी जाती है?

भारत में एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) सुरक्षा प्रधानमंत्री को दी जाती है। जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहीं जाते हैं, तो उनके साथ 24 घंटे एसपीजी के जवान रहते हैं। यदि एसपीजी के जवान को लगता है कि प्रधानमंत्री की जान को खतरा है, तो वे अपनी जान की परवाह किए बिना प्रधानमंत्री की सुरक्षा करने के लिए काम करते हैं।

स्पेशल प्रोटक्शन ग्रुप को कब बनाया गया था?

1988 के 2 जून को देश की राजधानी नई दिल्ली में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप का गठन हुआ था। इसे बनाने के लिए संसद ने एक अधिनियम का उपयोग किया। इस संगठन का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है क्योंकि इसे यहां बनाने का निर्णय लिया गया था। इस प्रकार की सरकारी सुरक्षा प्रदान करने का मुख्य कार्य इस संगठन का है, जो लोगों को 24 घंटे सुरक्षा सुनिश्चित करता है जिन्हें सरकारी सुरक्षा दी गई है। इस प्रकार के विशेष सुरक्षा बलों की कई अन्य सुरक्षा दलों की तरह मान्यता है।

एसपीजी में भर्ती होने के लिए क्या करें?

जब कोई व्यक्ति एसपीजी में सिलेक्ट हो जाता है, तो उसे एसपीजी कमांडो कहा जाता है। एसपीजी में सिलेक्ट होने के लिए, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी और सीआरपीएफ की सहायता से अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है। इन ताकतवर सेनाओं में से कुछ विशेष जवानों का सिलेक्ट कर उन्हें प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसके बाद उन्हें एसपीजी में शामिल किया जाता है।

यह प्रशिक्षण बहुत कठिन होता है। इस कारण, वे अभ्यर्थी जो प्रशिक्षण पूरा नहीं कर पाते हैं, वे दौरे के बीच में ही बाहर हो जाते हैं। वह अभ्यर्थी जो प्रशिक्षण पूरा कर लेते हैं, उन्हें एसपीजी कमांडो कहा जाता है।

यह विशेष सुरक्षा संगठन भारतीय गृह मंत्रालय के अधीन स्थापित है, क्योंकि एसपीजी उसी के अधीन कार्य करती है।

एसपीजी के महानिदेशक कौन है (SPG Ke Mahanirdeshak Kaun hai)

भारत सरकार के मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने विशेष सुरक्षा समूह (SPG) के निदेशक के लिए आइपीएस अरुण कुमार सिन्हा को नियुक्त किया है।

SPG कौन-कौन से हथियार से लैस होते हैं – SPG Weapons

  • Automatic गन FNF-2000 असाल्ट राइफल से लैस होते हैं। इनके पास ग्लोक 17 नाम की एक Pistol होती है।
  • उनके पास लाइटवेट बुलेटप्रूफ जैकेट होते हैं, ताकि हमले की स्थिति में इन पर गोलियों का असर नहो और यह सुरक्षा कवच बन सकें।
  • SPG कमांडो हाई ग्रेड बुलेटप्रूफ वेस्ट भी पहने होते हैं। यह लेवल 3 केवलर की होती हैं। इसका वजन 2.2 किलो का होता है।
  • बुलेट प्रूफ जैकेट की खासियत है यह होती है कि यह 10 मीटर दूर से एके 47 से चलाई गई 7.62 कैलिबर की गोली भी झेल सकती है।
  • अपने साथी कमांडो से बातचीत करने के लिए यह कान में लगे Ear Plugs या वाकी टाकी की मदद लेते हैं।
  • एसपीजी के कमांडो विशेष प्रकार के जूते पहनते हैं जो काफी विशेष होते हैं जूतों की खासियत है कि जमीन कैसी भी हो जूते से फिसलन नहीं होगी।

एसपीजी के काफिले में कौन-कौन सी गाड़ियां होती है – SPG Vehicles List

जब प्रधानमंत्री किसी भी स्थान पर जाते हैं, तो उनके साथ एसपीजी का काफिला भी जाता है, और उसके साथ विभिन्न प्रकार की गाड़ियां भी होती हैं। इससे आप सभी के मन में यह सवाल उठ सकता है कि एसपीजी के काफिले में कौन-कौन सी गाड़ियां होती हैं। नीचे दिए गए बिंदुओं के अनुसार, मैं आपको उसका विवरण देता हूँ:

  • BMW 7 Series की Sedan
  • 6 BMW एक्स 3
  • एक Mercedes Benz
  • Mercedes Benz एंबुलेंस,
  • TATA Safari

अंतिम शब्द

आज के हिंदी वाले ब्लॉग के इस आर्टिकल में हमने भारत की स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप फोर्स (एसपीजी) की पूर्ण फॉर्म और एसपीजी में भर्ती की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी है।

इसे पढ़ने के बाद, आपको एसपीजी से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा, यदि आप शिक्षा या अन्य पुलिस फोर्स आदि से जुड़े अन्य अंग्रेजी शब्दों की पूर्ण फॉर्म जानना चाहते हैं, तो आपको हिंदी वाले के “फुल फॉर्म सेक्शन” पर जाना चाहिए। वहां आपको इस संबंध में आवश्यक जानकारी मिलेगी।

दोस्तों इस लेख में SPG Full Form – What is एसपीजी? SPG Full Form in Hindi & English & History इससे जुडी जानकारी बताई है. जो इस प्रकार है –

  • एसपीजी का फुल फॉर्म क्या है?
  • SPG Full Form in English
  • एसपीजी Full Form in Hindi
  • SPG क्या है?
  • एसपीजी का इतिहास
  • SPG का गठन कैसे किया गया था?
  • SPG कैसे बने
  • एसपीजी कमांडो की सैलरी
  • FAQs Related to SPG

यह आर्टिकल में दी गई जानकारी को लेकर अगर आपके मन में कोई सवाल आता हे तो आप हमें कमेन्ट के माध्यम से बता सकते हे!
धन्यवाद

FAQ

एसपीजी का सैलरी कितना होता है?

मीडिया रिपोर्ट की मानें, तो एसपीजी कमांडों को प्रति माह लगभग 84,236 – 239,457 सैलेरी हो सकती है. वहीं, एक सरकारी वेबसाइट की मानें, तो उनका 53,100 से लेकर 69,500 Basic Pay होता है. वहीं, इसका 40 प्रतिशत उन्हें सालाना ड्रेस भत्ता दिया जाता है.

एसपीजी का काम क्या होता है?

विशेष सुरक्षा बल अर्थात Special Protection Group को संक्षेप में एसपीजी (SPG) में नाम से जानते है। वास्तव में, यह एक कमांडो फोर्स है, जो देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए 24 घंटे तैनात रहती है। ये प्रधानमंत्री की छाया की तरह उसके साथ रहने वाली सुरक्षा एजेंसी है

पीएम की सुरक्षा कौन करता है?

एसपीजी बॉडीगार्ड

एसपीजी कमांडो का मतलब क्या होता है?

एसपीजी देश की विशेषतम फोर्स है, जहां उन्हें एक अद्वितीय अंदाज़ में पहनावा दिया जाता है। उनकी उपस्थिति ब्लैक शेड और FNF Assault से सजी होती है। भारत में, यहां एसपीजी कमांडो को विशेषता सौंपी गई है जो प्रधानमंत्री और बड़े नेताओं की सुरक्षा का ध्यान रखते हैं। उन्हें विभिन्न हमलों से बचाने का कार्य भी सौंपा गया है। यह कमांडो उन्हें अत्यधिक सुरक्षा और संरक्षण प्रदान करता है।

कमांडो बनने के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए?

कमांडो के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है? Ans: सोल्जर या ऑफिसर कमांडो बनने के लिए उम्मीदवार को 6 महीने की ट्रेनिंग भी लेनी होती है। यह ट्रेनिंग स्पेशल फोर्सेस रेजिमेंट में होती है। 12वीं के बाद कमांडो बनने के पहले रक्षा सेनाओं में आप इन सब कोर्स में से एक चुन सकते हैं।

ब्लैक कैट कमांडो कैसे बनते हैं?

एक व्यक्ति को एनएसजी का हिस्सा बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है कि उन्हें केंद्रीय पुलिस सशस्त्र बल या भारतीय सेना जैसे सशस्त्र बलों में होना चाहिए। यदि किसी व्यक्ति को भारतीय सेना का हिस्सा बनने की इच्छा है, तो उन्हें कम से कम 3 साल का अनुभव होना चाहिए, जबकि पुलिस बल के उम्मीदवारों को 5 साल का अनुभव होना आवश्यक है।

12वीं के बाद एसपीजी कमांडो कैसे बने?

एसपीजी कमांडो के लिए जवानों का चयन एक विशेष प्रक्रिया से होता है। पहले इस प्रक्रिया में, आईजी और दो डिप्टी आईजी रैंक के आइपीएस अधिकारियों द्वारा चयनित अभ्यर्थियों के साथ इंटरव्यू किया जाता है। इसके बाद, चयनित अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा और लिखित परीक्षा में भी उत्तीर्ण होना पड़ता है। उन्हें विशेष ट्रेनिंग भी दी जाती है ताकि वे एसपीजी कमांडो के लिए तैयार हो सकें। इसके बाद ही उनका चयन एसपीजी कमांडो में होता है।

कोबरा कमांडो का वेतन कितना है?

अगर कोबरा कमांडो की सैलरी की बात किया जाए तो मान लीजिए कि सीआरपीएफ का ₹ 40,000 है, जब आप कोबरा कमांडो बन जाएंगे। तब इसके अतिरिक्त ₹19,400 दिए जाएंगे। यानी कि मेरे कहने मतलब 40,000+19,400= 59,400 ₹ वेतन दिये जाएंगे

मैं भारत में एसपीजी में कैसे शामिल हो सकता हूं?

एसपीजी कमांडो बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को किसी भी विषय में स्नातक पद का होना आवश्यक नहीं होता। इसके बजाय, एसपीजी कमांडो बनने के लिए सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, अर्धसैनिक बल, एसएसबी जैसी किसी भी सेना या अन्य रक्षा संगठन में सेवा करना चाहिए।

इस प्रकार, यह पूरी विभाजन परीक्षा नहीं है, बल्कि उम्मीदवारों की योग्यता, शारीरिक और मानसिक स्थिरता, सामरिक क्षमता, और एक सुरक्षा संगठन में सेवा करने के प्रति समर्पण का मापदंड है!

Leave a Comment