Para Commando Training : para commando ट्रेनिंग कैसी होती हे ?

para commando training centre, para commando training period ,para commando training schedule ,para commando training in india , para commando training video , para commando training salary, para commando training running , para commando training school , para commando training how many days , Indian Para commando training exercises, para commando ki training , para commando ki training kitne din ki hoti hai , para commando ki training kaise hoti hai

Para Commando Training : हेलो नमस्कार दस्तो आज हम Para Commando Training के बारे में चर्चा करने वाले हे ! जिसमे हे हम आपको बताने वाले हे जैसे की para commando training centre कहा पर हे और उसके साथ para commando training period यानि की ट्रेनिंग कितने महीने तक चलती हे! यह सभी जानकारी हम यह ब्लॉग में बतानेवाले हे !

उसके साथ आप के मन में हो रहे कुस सवालों के जवाब जैसे की para commando training school कोनसी होगी और para commando training how many days यानि की कितने दिन तक जवान को ट्रेनिंग में रहना पड़ता हे! यह सभी जानकारी आपको निचे सविस्तार इ दी गई हे !

भारतीय सेना की सबसे स्‍पेशल फोर्स पैरा कमांडो के नाम से हर दुश्मन देश थरथराता है। एक आम सैनिक कई सालों की सख्‍त ट्रेनिंग के बाद पैरा कमांडो बन पाता है। ये जवान हर तरह की लड़ाई में पूरी तरह से माहिर होते हैं

आपको यह याद होगा की हमारी इंडियन आर्मी ने 29 सितंबर 2016 को पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी। भारतीय सेना के जवान पाकिस्तान के अंदर घुसकर वहां मौजूद आतंकियों के लांच पैड को ध्‍वस्‍त करते हुए दर्जनों आतंकी मार गिराए और बिना किसी नुकसान के अपने देश वापस लौटे थे । पूरे विश्‍व में इन भारतीय सैनिकों की वीरता की खबरें हुईं। आप जानते हैं कि इस मिशन को किन सैनिकों ने अंजाम दिया था?

इस सर्जिकल स्ट्राइक में सेना की उत्तरी कमान की चौथी और नौवीं बटालियन की स्पेशल फोर्स ‘पैरा कमांडो’ शामिल थी। ये कमांडो पहले म्यांमार में घुसकर वहां मौजूद सभी आतंकी कैंपों को पूरी तरह नष्ट कर चुके हैं। इसलिए, इन बहादूर पैरा कमांडों के बारे में जानने की उत्‍सुक्‍ति हर किसी के मन में होती है। यहां हम इनके बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

मुख्य बातें

  • फोर्स पैरा कमांडो में सिपाही के पद पर भी मिलती है लाखों में सैलरी
  • कमांडो के लिए डायरेक्‍ट और आर्मी से जवानों को भर्ती किया जाता है
  • कठिन ट्रेनिंग के बाद मात्र 2 से 4 फीसदी उम्‍मीदवार ही बनते हैं कमांडो

Para Commando Training Centre | Para Commando Training School

पैरा कमांडो ट्रेनिंग सेंटर (Para Commando Training Centre) एक ऐसा संस्थान है जो भारतीय सेना के सैनिकों को पैरा कमांडो योद्धाओं की प्रशिक्षण प्रदान करता है। यह सेंटर भारतीय पैरा कमांडो दल (Indian Para Commando Forces) के लिए महत्वपूर्ण है जो विशेष और जटिल युद्ध कार्यों के लिए तैयार किए जाते हैं।

पैरा कमांडो ट्रेनिंग सेंटर बेंगलुरु, कर्नाटक राज्य में स्थित है और यहां पर भारतीय सेना के युवा सैनिकों को विभिन्न पैरा कमांडो कार्यों, युद्ध कला, राष्ट्रीय सुरक्षा और फिजिकल फिटनेस की प्रशिक्षण दी जाती है।

यहां परा कमांडो सैनिकों को विशेष तकनीकी, युद्ध तरीके, जंगली जीवन के लिए तैयारी, राष्ट्रीय सुरक्षा नीतियों के बारे में शिक्षण दिया जाता है। सेंटर में योग्य अध्यापकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है जो अपने क्षेत्र के प्रमाणित और विशेषज्ञ होते हैं।

पैरा कमांडो ट्रेनिंग सेंटर में सैनिकों को भारतीय सेना के द्वारा चुने गए कठिनताओं का सामना करना पड़ता है ताकि वे संघर्षों और विपणन के लिए तैयार हो सकें। यह सेंटर उन्हें शारीरिक, मानसिक, और आध्यात्मिक रूप से मजबूत बनाता है जो उन्हें शूरवीर और सामरिक योद्धा बनाता है।

पैरा कमांडो ट्रेनिंग सेंटर देशभक्ति, वीरता, सामरिक योग्यता और टीमवर्क कौशल को प्रोत्साहित करता है और युवा सैनिकों को बहादुर और सामरिकता प्रेमी बनाने के लिए अपने उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए कार्य करता है।

Para Commando Training Period

पैरा कमांडो ट्रेनिंग की अवधि आमतौर पर 15 सप्ताह तक होती है। इसके दौरान योग्यता की परीक्षाएं, शारीरिक और मानसिक समर्पण, ट्रेनिंग के माध्यम से युद्ध कौशलों का विकास, पैरासूट उड़ान, दुर्गम मार्ग यात्रा, जीवन बचाने के तकनीक, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कार्यों की तैयारी, जंगली युद्ध का अभ्यास और अन्य जरूरी कौशलों का अध्ययन किया जाता है। यह ट्रेनिंग वास्तविकता और कठिनाइयों का एक जीवन बदल देने वाला अनुभव होता है।

Para Commando training schedule

पैरा कमांडो ट्रेनिंग कार्यक्रम आमतौर पर लगभग १०० सप्ताह (दस-बारह महीने) का होता है। यह कठिन और उच्च शक्ति का कार्यक्रम है जिसमें सशस्त्र युद्ध, शारीरिक और मानसिक तैयारी शामिल होती है। नीचे दिए गए हैं कुछ महत्वपूर्ण चरण जो पैरा कमांडो ट्रेनिंग के दौरान शामिल होते हैं:

१. पूर्व ट्रेनिंग: इसमें भौतिक परीक्षण और योग्यता मापन की प्रक्रिया शामिल होती है। यह चरण अभ्यासकेंद्र में होता है और उम्मीदवारों की तैयारी को मजबूत करने के लिए होता है।

२. बुनियादी प्रशिक्षण: इसमें भौतिक परीक्षण, मार्शिंग, रासायनिक, आत्मरक्षा, सशस्त्र प्रशिक्षण, एवं अन्य आवश्यक योग्यताएं शामिल होती हैं। इसके दौरान उम्मीदवारों को फिटनेस और शक्ति विकसित करने के लिए विशेष ध्यान दिया जाता है।

३. तत्वावधान प्रशिक्षण: इसमें संघर्ष प्रशिक्षण, जासूसी, गोलीबारी, स्थानांतरण तकनीक, सामरिक कौशल और अन्य युद्ध योग्यताएं शामिल होती हैं।

४. विशेषता प्रशिक्षण: यह चरण उम्मीदवारों को पैराट्रूपर्स के विशेषता क्षेत्रों में प्रशिक्षित करता है, जैसे कि विमानन, विश्राम, सुरंग जीवन आपूर्ति, तरंगटल, और अन्य।

५. अंतिम परीक्षण: इसमें उम्मीदवारों की क्षमताओं की अंतिम मापन होती है और उन्हें योग्यता परीक्षा पास करनी होती है।

पैरा कमांडो ट्रेनिंग कार्यक्रम बहुत कठिन होता है और इसमें अच्छी शारीरिक और मानसिक स्थामित्व की आवश्यकता होती है। यह कार्यक्रम उम्मीदवारों को अभिनय करने, संकट का सामना करने और सामरिक परिस्थितियों में ठीक रहने की क्षमता प्रदान करता है।

Para Commando Training Video

यहाँ निचे की वीडियो आप देख सकते हे की Para Commando Ki Training Kaise Hoti Hai!

यूट्यूब वीडियो देखने के लिये यहाँ क्लिक करे!

Para Commando Training Salary

पैरा कमांडो ट्रेनिंग का सैलरी रेंज भारतीय सेना की तरफ से निर्धारित की जाती है और यह सैलरी सेना के नियमों और नियमावली के अनुसार बदलती रहती है। आपको ध्यान देने की आवश्यकता है कि मेरे पास वर्तमान में सेना वेतन और भत्ते के बारे में ताजगी नहीं है, क्योंकि मेरे ज्ञान की सीमा 2021 सितंबर तक है।

पैरा कमांडो का वेतन 7वें वेतन आयोग के मानदंडों द्वारा शासित होता है। वेतन रुपये से लेकर. 56,100 से रु. 2,25,000.

इसकी बावजूद, पैरा कमांडो ट्रेनिंग के दौरान भत्ता और भत्ते का आदान-प्रदान किया जाता है। भर्ती के समय, आपको सैलरी के साथ साथ अन्य भत्तों के लिए भी भुगतान मिलता है, जैसे कि खाद्य भत्ता, रहने की व्यवस्था और ट्रांसपोर्टेशन के लिए भत्ता।

कृपया ध्यान दें कि ये जानकारी मेरे अद्यतित ज्ञान के आधार पर नहीं है, इसलिए सेना की आधिकारिक वेबसाइट या संबंधित अधिकारियों से अधिक जानकारी प्राप्त करने का सुझाव दिया जाता है।

Para Commando Training Running

पैरा कमांडो प्रशिक्षण में दौड़ना एक महत्वपूर्ण अंश है। इस प्रशिक्षण के दौरान, पैरा कमांडों को दौड़ने की ऊर्जा, सहनशीलता और सामरिक दक्षता विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण कार्यक्रम दिया जाता है।

पैरा कमांडो प्रशिक्षण में दौड़ने का उद्देश्य सामरिक क्रियाओं के दौरान जल्दी और बिना थके चलने की क्षमता को विकसित करना है। यह दौड़ने की दक्षता भी विकसित करता है जिससे पैरा कमांडों को समर्थ और सुरक्षित ढंग से विभिन्न भूमिकाओं में कार्रवाई करने की क्षमता प्राप्त होती है।

दिन 56: पैरा एसएफ 100 किमी धीरज दौड़ सभी परिवीक्षार्थियों के लिए जरूरी है। 10 किलो युद्ध भार और 7 किलो के निजी हथियार के साथ उन्हें 100 किमी दौड़ना होता है। औसतन 13 से 15 घंटे का समय लगा.

पैरा कमांडो प्रशिक्षण में दौड़ने के लिए सामरिक दक्षता, सामरिक सहनशीलता और मानसिक सख्ती की महत्वपूर्णता होती है। दौड़ने के लिए ऊर्जा को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से दौड़ाएं जाते हैं और धीरे-धीरे दौड़ने की दूरी बढ़ाते हैं। इससे शारीरिक संतुलन, दौड़ने की क्षमता और जमीन पर रफ्तार बढ़ती है।

पैरा कमांडो प्रशिक्षण में दौड़ने का प्रशिक्षण योजना अनुक्रम में विभिन्न पाठ्यक्रमों को शामिल करती है, जिनमें लंबी दूरी के दौरान दौड़ना, समय अंतरालों की कार्रवाई, जल्दबाजी दौड़ने और थकान के बावजूद जारी रखना, और बांधक दौड़ों की गति को बढ़ाना शामिल होता है।

Para Commando Ki Training Kitne Din ki Hoti Hai

90 दिनों तक चलने वाले इस प्रोबेशन ट्रेनिंग को सब पूरा नहीं कर पाते हैं. आपको बता दें 80 फीसदी जवान ट्रेनिंग भी पूरी नहीं कर पाते. Share: हर देश के पास उसकी एक सेना होती है, लेकिन उस सेना में एक ऐसा खास दस्ता होता है जो सबसे सर्वश्रेष्ठ माना जाता है… भारतीय सेना में यह गौरव पैरा एसएफ कमांडोज को प्राप्त है.

Indian Para commando Training Exercises

भारतीय पैरा कमांडो ट्रेनिंग कार्यक्रम का उद्देश्य रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र में उन्नतता और प्रवीणता को प्राप्त करना है। इसका मुख्य ध्येय है देश की सीमा सुरक्षा, आंतरिक सुरक्षा और विशेष युद्ध कार्यों के लिए तत्पर और सक्षम पैरा कमांडों का निर्माण करना। यह ट्रेनिंग अभ्यास उन्नत शारीरिक क्षमताएं, मानसिक दृढ़ता, टीमवर्क, तथ्य निपुणता और अवस्थान नियंत्रण को सुनिश्चित करने के लिए योजनित किया जाता है।

Para commando training में कोनसी exercises होगी उसकी सभी जानकरी निचे दी गई हे!

Chart Standards Indian Special Forces

  1. 5000 M. Run. -20:00 min. -19:30 min. -19:00 min. -18:30 min.
  2. ChinUps. + 14 reps. + 16 reps. + 18 reps. + 20 reps.
  3. Pushups. + 40 reps. + 45 reps. + 50 reps. + 55 reps.
  4. Sit-Ups. + 80 reps. + 85 reps. + 90 reps. + 95 reps.

अंतिम सब्द

नमस्कार दोस्तों हम आशा करते हे की आपको हमरे यह आर्टिकल पढ़ने के बाद अच्छा लगा हो हमने यह आर्टिकल में पर कमांडो की ट्रेनिंग के बारे में सभी जानकारी देने की कोसिस की गई हे! लेकिन आपके मन में कोई सवाल आता हे तो हमें कमेंट करके बता सकते हे!

सवाल और जवाब [ FAQ]

What is the training of Para Commando?

इस इकाई के लिए परिवीक्षा अवधि तीन महीने है और रेगिस्तानी युद्ध के लिए परिवीक्षाकर्ताओं का चयन तदनुसार किया जाता है। पर्वतीय युद्ध में विशेषज्ञता रखने वाले 9 पैरा (एसएफ) हिमाचल प्रदेश के नाहन में विशेष बल प्रशिक्षण स्कूल में छह महीने के पाठ्यक्रम से गुजरते हैं, जिसके बाद आगे विशेष चयन किया जाता है।

What is the total training period of Para Commando?

पैरा एसएफ कमांडो में पैराट्रूपर्स को 3 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है, जबकि पैरा कमांडो स्पेशल फोर्सेज की ट्रेनिंग 6 महीने तक चलती है। पैरा कमांडो स्पेशल फोर्सेज को कुल 9 महीने तक ट्रेनिंग दी जाती है।

What is the salary of 1 Para Commando?

56,100 to Rs. 2,25,000.

Leave a Comment