टू-व्हीलर में नाम बनाने के बाद अब इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर ला रही ओला : नाम का हो गया खुलासा

ओला इलेक्ट्रिक, जो भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने वाली सबसे बड़ी कंपनी है, अब इलेक्ट्रिक ऑटोरिक्शा भी लाने की तैयारी कर रही है। इस इलेक्ट्रिक ऑटोरिक्शा का नाम “राही” होगा।

ओला राही को इस महीने के अंत तक लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसे ग्राहक सीधे ओला इलेक्ट्रिक से खरीद पाएंगे।

राही का मुकाबला भारतीय बाजार में मौजूद अन्य इलेक्ट्रिक ऑटोरिक्शा जैसे महिंद्रा ट्रेओ, पियाजियो एप ई-सिटी और बजाज RE से होगा।

हाइलाइट्स : ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) देश के टू-व्हीलर सेगमेंट की लंबे समय से सरताज बनी हुई है। कंपनी के पास इस सेगमेंट को लगभग 42% मार्केट शेयर है। अब कंपनी देश के इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर या इलेक्ट्रिक ऑटोरिक्शा में एंट्री करने की तैयारी कर रही है।

Ola Electric

ओला इलेक्ट्रिक ने हाल ही में इलेक्ट्रिक ऑटोरिक्शा लॉन्च किया है। यह लॉन्च कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह अपने आगामी आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) से पहले अपनी विस्तार योजनाओं को मजबूत करता है। ओला इलेक्ट्रिक ने दिसंबर 2022 में आईपीओ के लिए आवेदन किया था और इसका लक्ष्य 5,500 करोड़ रुपये तक जुटाना है।

आईपीओ से पहले, ओला इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में अपनी स्थिति मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। यह मार्केट में पहले से ही अग्रणी है और इस लॉन्च से कंपनी को अपनी स्थिति को और मजबूत करने में मदद मिलेगी।

कंपनी ने अपने स्कूटर को बेहतर बनाने के लिए कुछ बदलाव किए हैं।

  • बैटरी वारंटी: अब स्कूटर की बैटरी पर 8 साल की वारंटी मिलेगी। पहले यह वारंटी 3 साल की थी।
  • फास्ट-चार्जिंग स्टेशन: कंपनी और अधिक फास्ट-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना बना रही है। फिलहाल, कंपनी के पास ज्यादातर शहरों में सिर्फ एक फास्ट-चार्जिंग स्टेशन है।
  • सर्विस नेटवर्क: कंपनी अपने सर्विस नेटवर्क का विस्तार करने की योजना भी बना रही है। इसका मतलब है कि ग्राहकों को अपने स्कूटर की सर्विसिंग करवाने के लिए अधिक जगहें मिलेंगी।

ओला इलेक्ट्रिक तमिलनाडु में एक गीगाफैक्ट्री बनाने की योजना बना रही है। इस फैक्ट्री में कंपनी बैटरी सेल बनाएगी। ओला ने हाल ही में IPO के माध्यम से पैसे जुटाए हैं, और इस पैसे का इस्तेमाल इस फैक्ट्री को बनाने के लिए किया जाएगा।

ओला इलेक्ट्रिक भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। 2023 में, कंपनी ने भारत में बिकने वाले सभी इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से 41% बेचे। हालांकि, कंपनी को अभी भी मुनाफा नहीं हो रहा है। 2023 में, कंपनी ने 2,631 करोड़ रुपये का रेवेन्यू अर्जित किया, लेकिन उसे 1,472 करोड़ रुपये का घाटा भी हुआ।

यह फैक्ट्री ओला इलेक्ट्रिक को अपनी बैटरी की जरूरतों को पूरा करने और अपनी लागत को कम करने में मदद करेगी। इससे कंपनी को मुनाफा कमाने में भी मदद मिलेगी।

Leave a Comment